January 20, 2022

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान में लगा 3 मई तक लॉक डाउन, वीकेंड कर्फ्यू पर लगायी गयी पाबंधियाँ लागु रहेगी

राजस्थान में कोरोना के कहर को देखते हुए राज्य सरकार ने 3 मई तक राज्य में लॉक डाउन लगा दिया है। राजस्थान में शुक्रवार से सोमवार तक लगाए गए वीकेंड कर्फ्यू के बाद भी रविवार को राज्य में दस हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आये है और राज्य में 44 मौते भी हुई है जो अब लगातार बढ़ती जा रही है। राज्य में कोरोना के तेजी से बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए सरकार ने अपना लॉक डाउन नहीं लगाने का फैसला बदल लिया है और अब राज्य में 3 मई तक पूर्ण रूप से लॉक डाउन लगा दिया है। कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैलती जा रही है और इसको रोकना बहुत ही मुश्किल हो रहा है। बढ़ रहे कोरोना मरीजों के साथ साथ राज्य में मौतों की संख्या में रोज़ वृद्धि हो रही है जिसके कारण सरकार की चिंता और भी ज्यादा बढ़ गयी है। कोरोना की दूसरी लहर पहली लहर से कई गुना तेजी से फ़ैल रही है और इस बार यह ज्यादा लोगो की जान भी ले रहा है जिसके कारण अब शमशान घाट भी खली नहीं है।

राज्य में जयपुर के सबसे बड़े कोरोना अस्पताल आरयूएसएच में भी सभी बेड फुल हो चुके है और नए मरीजों को भर्ती करने की जगह भी नहीं बची है। अब नए मरीजों को अस्पताल के बरामदों में शिफ्ट किया जा रहा है। इस समय एक और सबसे बड़ी समस्या सामने आ रही है और वह है अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी। राज्य के अस्पतालों में भर्ती कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन भी कम पड़ने लगी है जिसके कारण कई मरीजों की हालत गंभीर हो गयी है। राजस्थान के अलावा देश के सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन की मांग कई गुना बढ़ गयी है जिससे अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो पा रही है।

राजस्थान में दो सप्ताह के लिए लगाए गए इस लॉक डाउन में राज्य सरकार ने स्कूलों, कॉलेजो, कोचिंग, लाइब्रेरी, सिनेमा घरो, मॉल, मनोरंजन पार्को और अन्य दुकानों को पूरी तरह से बंद कर दिया है। इसके अलावा राज्य में केवल जरुरी चीज़ो को भी एक सिमित समय के लिए खोला गया है। इनमे राशन की दुकाने, फल-सब्जी की दुकाने, डेयरी आदि को दिन में निश्चित समय के लिए खोला गया है। इसके अलावा इमरजेंसी सुविधाओं को भी छूट दी गयी है जिनेम मेडिकल और अस्पातल आदि शामिल है। राज्य में कंस्ट्रक्शन का काम भी चालू रहेगा जिससे काम करने वाले मजदूरों को पलायन नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा शादी समारोहों में तय लोगो को छूट रहेगी। राज्य में पुलिस प्रशासन ने भी अपनी गश्त बढ़ा दी है और नियमो का पालन नहीं करने वालो पर सख्त कार्यवाही की जा रही है।

%d bloggers like this: