June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान में सरकार लगा सकती है 30 अप्रैल तक लॉक डाउन, सोशल मीडिया पर फैल रही खबर

lockdown in rajasthan till 30 april, वृतांत - Vritaant

राजस्थान में कोरोना के बढ़ते हुए मामलो के कारण राज्य में सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू लगाया है जिसके तहत राज्य में लॉक डाउन जैसी पाबंधियाँ लगा दी गई है। लेकिन फिर भी राज्य में रोज़ कोरोना संक्रमण के मामलो में तेजी से वृद्धि होती जा रही है। ऐसे में सरकार अब इस स्थिति पर काबू पाने के लिए और भी सख्त कदम उठा सकती है। यानि सरकार राज्य में 30 अप्रैल तक पूरी तरह से लॉक डाउन लगा सकती है। हाल ही में मुख्य मंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बड़ा फैसला लिया और शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू लगा दिया था और यह  कर्फ्यू कल सोमवार सुबह तक जारी रहेगा। लेकिन वीकेंड कर्फ्यू को लगाने के बाद भी कोरोना कोरोना के मामलों में कमी नहीं आयी है। लेकिन सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमे कहा जा रहा है कि राज्य सरकार राज्य में लॉक डाउन की सीमा को बढ़ा सकती है और राज्य में 30 अप्रैल तक लॉक डाउन लगा सकती है।

लेकिन जाँच में यह खबर पूरी तरह से गलत निकली है। राजस्थान सरकार राज्य में लॉक डाउन को बढ़ने पर कोई विचार नहीं कर रही है। इसके अलावा राज्य में वीकेंड कर्फ्यू के बाद 30 अप्रैल तक केवल नाईट कर्फ्यू लागु रहेगा। यह नाईट कर्फ्यू शाम 6 बजे से सुबह 5 बजे तक के लिए लागु रहेगा। इससे पहले भी मुख्य मंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में पूरी तरह से लॉक डाउन लगाने से मना कर दिया था। उन्होंने कहा था कि राज्य में कोई भी लॉक डाउन नहीं लगाया जायेगा, केवल सख्ती बढ़ाई जाएगी। इसके बाद राज्य सरकार ने प्रदेश में सख्ती और बढ़ा दी है और राज्य के स्कूलों सहित कई चीज़ो को पूरी तरह से बंद कर दिया है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह फोटो साल 2021 की है यानि यह खबर पूरी तरह से गलत है। राज्य सरकार राज्य में और भी सख्ती बढ़ा सकती है। मुख्य मंत्री रोज़ अपने आवास पर मंत्रियो के साथ बैठक करके स्थिति का जायजा ले रहे है और स्थिति को देखते हुए ही राज्य में में कोरोना को रोकने के लिए नए फैसले ले रहे है। राज्य में शनिवार को भी कोरोना का कहर जारी रहा है। शनिवार को राज्य में 9 हजार से ज्यादा नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आये है और 31 मौते हुई है। सरकार ने राज्य के सभी लोगो से अपील की है कि वे घर पर ही रहे और सरकार द्वारा निर्धारित किये गए नियमो का पालन करे।