August 3, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

अब वीकेंड पर पूरी तरह से बंद रहेंगे बाजार, दिन में पांच घंटे ही पांच दिन के लिए खुल सकेंगे

राजस्थान में कोरोना विस्पोट को देखते हुए सरकार में एक और सख्त कदम उठाया है जिसके तहत अब प्रदेश में वीकेंड पर बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे। अब केवल हफ्ते के पांच दिन ही पांच घंटे के लिए आवश्यक वस्तुओ की दुकाने खुल सकेगी। राजस्थान में अब शनिवार और रविवार को बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे। इसके अलावा लोग एक जिले से दूसरे जिले में भी नहीं आ सकते है। हाल ही में जारी की गयी नयी गाइड लाइन के अनुसार अब विवाह समारोहों का आयोजन भी केवल तीन घंटे में ही संपन्न करना होगा। प्रदेश में बेकरी और रेस्टोरेंट भी पूरी तरह से बंद रहेंगे और वीकेंड कर्फ्यू जारी रहेगा। सरकार की यह नयी गाइड लाइन 25 अप्रैल से सुबह 5 बजे से लागु की जाएगी। सरकार ने आदेश जारी किया है कि बाजार अब सुबह 6 बजे से 11 बजे तक खुलेंगे।

प्रदेश में हफ्ते के पांच दिन सोमवार से शुक्रवार सुबह 6 बजे से 11 बजे तक खुलने वाली दुकानों में सभी प्रकार के खाद्य व किराने के सामना की दुकाने, पशुओ के खाद्य सामग्री से जुडी दुकाने, कृषि विक्रेताओं की दुकाने, डेयरी व दूध की दुकाने, मंडिया, सब्जियों और फलो के ठेले / साइकिल  और अन्य वाहनों द्वारा बिक्री पर छूट रहेगी। इस वीकेंड कर्फ्यू के दौरान दूध व डेयरी की दुकाने, मंडिया, फलो, सब्जियों के ठेलो को छोड़कर सभी दुकाने पूरी तरह से बंद रहेगी। केवल इन्हे ही इस वीकेंड कर्फ्यू के दौरान छूट रहेगी। सरकार ने प्रदेश के लोगो को निर्देश दिए है कि वे भीड़ भाड़ वाली जगह से बचे और भीड़ भाड़ वाली जगह पर खरीदारी नहीं करे।

सरकार ने लोगो अपील की है कि वे बाजारों में दोपहिया या चारपहिया वाहनों से भीड़ को नहीं बढ़ाये और वाहनों का कम से कम प्रयोग करे। इसके अलावा बाजार में जाने के लिए रिक्शा और ई-रिक्शा आदि की सुविधा उपलब्ध रहेगी। अन्य दुकानों जैसे मिष्ठान, बेकरी, रेस्टोरेंट आदि को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है लेकिन होम डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध रहेगी। सरकार ने अब राज्य में आयोजित होने वाले शादी समारोहों पर भी सख्ती बढ़ा दी है और अब तीन घंटे में ही समारोह को संपन्न करना होगा। हालाँकि शादी समारोहों में 50 लोगो शामिल होने की अनुमति रहेगी। राजस्थान में कोरोना का ग्राफ दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। प्रदेश में गुरुवार को 14 हजार से भी अधिक नए कोरोना के मरीज आये है और राज्य में कोरोना से 59 लोगो ने दम तोड़ दिया। ऐसे में स्थिति को बिगड़ता देख राज्य सरकार अब प्रदेश में और भी अधिक सख्ती कर रही है।

%d bloggers like this: