January 20, 2022

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

जानिए क्या है व्हाट्सप्प पिंक और इससे होने वाले खतरे के बारे में

व्हाट्सप्प को दुनियाभर में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है और लेकिन कुछ लोगो व्हाट्सप्प में ऐसे फीचर्स चाहिए जो जिनसे वे कूल बन सके और अपने व्हाट्सप्प को कस्टमाइज़ कर सके। ऐसे में लोग फेक व्हाट्सप्प एप्स जैसे जीबी व्हाट्सप्प और व्हाट्सप्प प्लस जैसी एप्स को इन्टॉल कर लेते है ताकि उन्हें एक दो फीचर ज्यादा मिल सके।  ऐसे अब लोग एक और फेक व्हॉट्सपप्प एप की तरफ आकर्षित होने लगे जो पिंक व्हाट्सप्प के नाम से आता है। व्हाट्सप्प का पिंक कलर देख कर लोग उसकी तरफ आकर्षित हो जाते है और अपने फ़ोन में व्हाट्सप्प पिंक को इनस्टॉल कर लेते है। इस नए व्हॉट्सपप्प के बारे व्हाट्सप्प पर ही लोगो को मेसेज आ रहे है और लोगो से कहा जा रहा है कि इस पिंक व्हाट्सप्प को इनस्टॉल कर लो जिससे पुरे व्हाट्सप्प की थीम पिंक कलर में हो जाएगी जिसके बाद चैट का और भी ज्यादा मज़ा आएगा।

ऐसे में लोग इस मेसेज को पढ़कर और अपने व्हाट्सप्प को नया बनाने के चक्कर में इस एप को इनस्टॉल कर लेते है जिसके बाद अपनी सभी गोपनीय जानकारी दे देते है। यह मेसेज बहुत ही ज्यादा लोगो तक व्हाट्सप्प पर फ़ैल रहा है और लोगो को फ़साने की कोशिश की जा रही है। यह पिंक व्हाट्सप्प एक तरह का नया स्कैम है जिससे लोगो को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। यदि ऐसा कोई नया फीचर्स अगर व्हाट्सप्प पर आता तो व्हाट्सप्प सभी यूज़र्स को आधिकारिक रूप से प्रदान करती लेकिन लोग दो फीचर अतिरक्त मिलने के चक्कर में अपना गोपनीय और महत्वपूर्ण डाटा को भी साझा कर देते है।

कुछ लोग इन सब खतरों से अनजान होते है और केवल नए व्हाट्सप्प के लिए आकर्षित होकर इस पिंक व्हाट्सप्प को अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर लेते है और अपने पुरे व्हाट्सप्प डाटा का एक्सेस इस एप को दे देते है। अब आप सोच सकते है कि यह एप आपके डाटा का कुछ गलत इस्तेमाल  कर सकती है और कही पर आपके डाटा को भेज सकती है जिसके बाद आपको बड़ी परेशानी हो सकती है। इस तरह से लोगो को फ़साने की कोशिश की जा रही है और लोगो को लालच देकर अलग अलग एप इनस्टॉल करवाए जा रहे है। लेकिन अगर आप ऐसी परेशानियों से बच के रहना चाहते है तो आप को ऐसे मेसेज पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देना है और न ही ऐसी कोई भी एप अपने फ़ोन में इनस्टॉल करनी है जिससे आपको खतरा हो सके।

%d bloggers like this: