August 5, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

इस महीने से बंद हो जायेगा PUBG मोबाइल लाइट, कंपनी ने की शट डाउन करने की घोषणा

दुनिया के सबसे लोकप्रिय बैटल रॉयल मोबाइल गेम PUBG मोबाइल का लाइट संस्करण अब से बंद हो जायेगा। जब PUBG मोबाइल को लॉन्च किया गया था तब यह केवल 2 जीबी रेम से ऊपर वाले स्मार्टफोन में को ही सपोर्ट करता था। इसलिए बजट स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले यूज़र्स इस गेम को नहीं खेल पाते थे। PUBG मोबाइल की लोकप्रिय इतनी ज्यादा थी कि हर कोई इस गेम को खेलने को मजबूर हो जाता था ऐसे में उन यूज़र्स को बहुत ही निराशा होती थी जिनके फ़ोन यह गेम काम नहीं करता था। ऐसे में PUBG मोबाइल की डेवलपर कंपनी ने इस गेम का हल्का संस्करण तैयार किया जो 1 जीबी से कम वाले स्मार्टफोन में आसानी से काम करता था और इसकी फाइल साइज भी कम थी। यह गेम भी सस्ते स्मार्टफोन रखने वाले लोगो के लिए बहुत ही अच्छा साबित हुआ। लेकिन अब कंपनी ने इस गेम को बंद करने की घोषणा कर दी है और इस महीने से यह गेम दुनिया भर में बंद हो जायेगा।

कंपनी के अनुसार PUBG मोबाइल लाइट को 29 अप्रैल से दुनिया भर में बंद कर दिया जायेगा। इस गेम के बंद हो जाने के बाद सस्ते स्मार्टफोन उपयोग करने वाले लोगो को यह गेम खेलने के लिए उपलब्ध नहीं रहेगा। यह गेम सस्ते स्मार्टफोन में कम रेम और स्टोरेज को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया था और यह गेम भी दुनिया भर में काफी लोकप्रिय हुआ था। कंपनी ने कहा कि इस गेम को बंद करने का फैसला बहुत ही सोच समझ कर लिया है लेकिन कंपनी इस गेम को बंद करने के पीछे का कारण नहीं बताया।

फ़िलहाल भारत में PUBG मोबाइल और PUBG मोबाइल लाइट दोनों गेम प्रतिबंधित है। कंपनी ने इस गेम को बंद करने की घोषणा के एक दिन पहले ही इसकी वेबसाइट को बंद कर दिया है। यह गेम इसकी वेबसाइट पर एपीके के साथ उपलब्ध था जिससे नए यूज़र्स इस गेम को डाउनलोड कर सकते थे। लेकिन अब इस वेबसाइट के भी बंद हो जाने के बाद अब इस गेम को नए यूज़र्स डाउनलोड नहीं कर सकते है। जिन यूज़र्स के फ़ोन में यह गेम पहले उपलब्ध है वे कुछ दिनों तक और इस गेम का मज़ा उठा सकते है। 29 अप्रैल के बाद से इस गेम के सभी सर्वर्स को बंद कर दिया जायेगा जिसके बाद इस गेम को एक्सेस नहीं किया जा सकेगा।

%d bloggers like this: