January 20, 2022

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

कोरोना को देखते हुए राजस्थान सरकार सख्त, अब रात 9 बजे से पुरे राजस्थान में बाजारों को बंद करने का आदेश

देश में कोरोना संक्रमण फिर से तेजी से फैलता जा रहा है और कई राज्यों में यह बहुत ही ज्यादा फैल चूका है। ऐसे में राजस्थान में भी लगातार कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है और कई जिलों में यह संक्रमण बहुत ही अधिक प्रभावी हो गया है। ऐसे में राज्य में कोरोना विस्फोट को देखते हुए सरकार ने सख्त कदम उठाना शुरू कर दिया है। मुख्य मंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कोरोना और वैक्सीनेशन की समीक्षा के दौरान दो और शहरो में नाईट कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया। जयपुर सहित अजमेर, भीलवाड़ा, जोधपुर, कोटा और उदयपुर में भी प्रतिबंध लगा दिए गए है। अब इस निर्मय में कहा गया है कि इन सभी जगहों पर रात 9 बजे से ही बाजारों को बंद कर दिया जायेगा। इससे पहले बाजरो के बंद होने का समय रात 10 तक का था और नाईट कर्फ्यू का समय रात 11 बजे था।

लेकिन अब हाल ही में लिए गए निर्णय में कहा गया है कि अब रात 10 बजे से सुबह ५ बजे तक नाईट कर्फ्यू लागु किया जायेगा। इसके अलावा राज्य में बाजारों को अब 9 बजे ही बंद कर दिया जायेगा। मुख्य मंत्री ने कहा कि जिन इलाको में कोरोना संक्रमण बहुत ही अधिक है वहा पर स्कूल और कॉलेजो को बंद कर दिया जाये। इसके अलावा कोचिंग संस्थानों को भी कॉरोअण प्रभावित क्षेत्रो में बंद किया जायेगा। इस नाईट कर्फ्यू के दौरान आईटी कंपनियों, रेस्टोरेंट, मेडिकल दुकानों, आपातकालीन सेवाओं, विवाह समारोह, परिवहन आदि छूट रहेगी। राजस्थान के जयपुर में बहुत ही अधिक संख्या में कोरोना के मरीज बढ़ते जा रहे है और ऐसे में जयपुर में कोचिंग जाने वाले छात्र छात्रों की संख्या अधिक होने के कारण संक्रमण का डर अधिक है। इसके लिए कलेक्टर अलग फैसला ले सकते है और कोचिंग संस्थानों को फिर से बंद किया जा सकता है।

राजस्थान में कोरोना का टीकाकरण का काम भी तेजी से जारी है और अब सरकार ने 45 साल ऊपर सभी लोगो को कोरोना का टीका लगाने की अनुमति दे दी है। ऐसे में सरकार ने इस वर्ग के सभी लोगो से अपील की है कि वे कोरोना का टीका जरूर लगवाए। इसके अलावा विशेषज्ञों के अनुसार जो लोग कोरोना का टीका नहीं लगवाएंगे वे अपने साथ अपने अपने परिवार और आस पास वाले लोगो को भी खतरे में डाल देंगे। राज्य में कोरोना के लिए बनाये गए नियमो को नहीं मानने वाले लोगो पर पुलिस द्वारा सख्त कार्यवाही की जाएगी। इसके लिए सरकार ने भी आदेश दिया है कि नियमो की पालना नहीं करने वाले लोगो पर सख्त कार्यवाही की जाये।

%d bloggers like this: