August 5, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

आईपीएल 2021 : जडेजा के तूफान में उडी आरसीबी, एक ओवर में बना डाले 37 रन

दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग आईपीएल क्रिकेट के अनोखे कारनामो के लिए जानी जाती है। आज आईपीएल की दो सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ी  टीमों चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के बीच पहला इस सीजन का पहला मैच खेला गया। इस मैच में चेन्नई के ऑल राउंडर रविंद्र जडेजा के शानदार प्रदर्शन के चलते आरसीबी को बड़ी हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में जडेजा ने बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी के सबसे किफायती और सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हर्षल पटेल के आखरी ओवर में 37 रन बना डाले। इसके बाद जडेजा ने आईपीएल के इतिहास के सबसे महंगे ओवर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यह ओवर अब आईपीएल के इतिहास का सबसे महंगा ओवर बन गया है। इसके बाद जडेजा ने गेंदबाजी में भी शानदार प्रदर्शन किया और आरसीबी के सबसे बड़े बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। जडेजा ने आरसीबी के खिलाफ तीन विकेट लिए।

इन तीन विकेटों में जडेजा ने पहले वाशिंगटन सूंदर को आउट किया। इसके बाद आरसीबी के सबसे घातक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल और एबी डिविलियर्स को भी आउट कर दिया। जिसके बाद आरसीबी की टीम ने घुटने टेक दिए। इस मैच में सीएसके के कप्तान धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। हालाँकि चेन्नई की टीम ने बल्लेबाजी में अच्छी शुरुवात की लेकिन आधी पारी के बाद चेन्नई की बल्लेबाज आउट हो गए और आरसीबी ने चेन्नई की रनो की गति पर अंकुश लगा दिया। लेकिन बल्लेबाजी के लिए रविंद्र जडेजा एमएस धोनी से पहले आये और पहले जडेजा ने अपनी पारी की शुरुवात धीरे की लेकिन पारी के अंतिम ओवर में उन्होने 37 रन बना डाले और चेन्नई को 191 रनो के विशाल लक्ष्य तक पंहुचा दिया।

पारी का अंतिम ओवर आरसीबी के सबसे किफायती और आईपीएल के इस सीजन के सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हर्षल पटेल के ओवर में जडेजा ने 5 छक्के और एक चौके की मदद से कुल 37 रन बना डाले। जडेजा ने मात्र 28 गेंदों में ही 62 रन बनाये। इस पारी में जडेजा ने चार चौके और पांच छक्के लगाए और पांचो छक्के उन्होंने पारी के अंतिम ओवर में ही लगाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी ने अच्छी शुरुवात की लेकिन जडेजा ने गेंदबाजी करते हुए भी आरसीबी के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों को आउट कर दिया। इसके अलावा जडेजा ने शानदार फील्डिंग के चलते एक रन आउट भी किया। देखा जाये तो इस मैच में आरसीबी केवल रविंद्र जडेजा के खिलाफ खेल रही थी और जडेजा ने अकेले पूरी आरसीबी की टीम को हरा दिया।

%d bloggers like this: