June 17, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

भारत में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगो को कोरोना टीकाकरण के लिए आज से शुरू हुए रजिस्ट्रेशन

भारत,कोरोना टीकाकरण,वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन,कोरोना वैक्सीन, वृतांत - Vritaant

भारत वर्तमान ने कोरोना के बड़े संकट से गुजर रहा है और ऐसे लोगो को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए सरकार ने तेजी से तैयारियां शुरू कर दी है। भारत में आज से 18 वर्ष से अधिक लोगो को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए कोविन पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए है। सरकार ने अब भारत में 18 से 45 वर्ष तक लोगो को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिये रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। इसके साथ भारत सरकार अब देश में कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण 1 मई से शुरू करने जा रही है। भारत में इससे पहले कोरोना टीकाकरण के दो चरण पुरे कर लिए है जिनमे सबसे पहले देश के फ्रंट लाइन वर्कर्स और 45 वर्ष से अधिक आयु  के लोगो को कोरोना का टिका लगाया गया था। अब भारत सरकार देश में 18 से 45 वर्ष तक के लोगो को भी कोरोना का टिका लगाना शुरू कर रही है।

कोरोना के टीके के लिए रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है और हमे रजिस्ट्रेशन के लिए तीन विकल्प दिए गए है। पहला विकल्प है वेबसाइट, इनमे से आप कोविन की वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इसके लिए आपको cowin.gov.in पर जाकर कोरोना वैक्सीन के लिए आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है। इसके बाद दूसरा विकल्प है आरोग्य देतु एप यानि अपने फ़ोन में इस एप के जरिए आसानी से कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके बाद तीसरा विकल्प है उमंग एप यानी सरकार द्वारा संचालित इस एप के द्वारा भी आप कोरोना के टीके के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है।

जब आप तीनो विकल्पों में से किसी भी एक में जब कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए जाते है तो सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। उसके बाद आपके फ़ोन पर एक ओटीपी आएगा और उस ओटीपी को दर्ज करने के आबाद आप अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करवा लेंगे। इस प्रक्रिया के बाद आपको अपना कोई भी वैद्य फोटो आईडी अपलोड करना होगा जिनकी सूचि आपको दी हुई होगी। उसके बाद आपको अपनी जानकारी भरनी होगी जो आपकी आईडी से में दी गयी है। इसके बाद आपका कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जायेगा और उसके बाद अपने जिले में के हिसाब से अपने आस पास के कोरोना टीकाकरण केंद्र को ढूंढ सकते है और अपने लिए उचित केंद्र चुन सकते है। जैसे ही आप अपने आस पास के किसी कोरोना वैक्सीन केंद्र को चुनते है उसके बाद आपको एक मेसेज आएगा और उसमे आपके द्वारा चुने गए कोरोना वैक्सीन केंद्र और समय में पुष्टि की गयी होगी। इस तरह से आप जल्द से अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर कोरोना वैक्सीन लगवा सकते है और कोरोना से बच सकते है।