June 17, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

अब राजस्थान में कर्मचारी आयोग और आरपीएससी की परीक्षाओ की तिथि नहीं टकरा सकेगी।

rpsc and rssb new exam calendar, वृतांत - Vritaant

राजस्थान में सरकारी नौकरी की परीक्षाओ के लिए तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब राजस्थान में कमर्चारी चयन आयोग और आरपीएससी की परीक्षाओ की तिथि अब नहीं टकरा सकेंगी। क्योकि अब दोनों चयन बोर्ड के स्थान पर कार्मिक विभाग द्वारा सभी परीक्षाओ का कैलेंडर तैयार किया जायेगा। इससे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग और राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की परीक्षाओ की तिथियां टकरा जाती थी जिससे अभ्यर्थयों को इसका नुकसान उठाना पड़ता था। दोनों विभागों की परीक्षाओ के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी परीक्षा की तिथियों के टकरा जाने से कई बार परीक्षा से वंचित भी रह जाते थे। ऐसे में अब राज्य सरकार ने इस परेशानी से बचने के लिए अब नयी योजना तैयारी करने के बारे में विचार कर रही है ताकि दोनों एजेंसियो की परीक्षाओ की तिथियां अलग अलग हो और अभ्यर्थी दोनों एजेंसियो की परीक्षाओ में बैठ सके।

अब तक राजस्थान कर्मचारी आयोग और राजस्थान लोक सेवा आयोग दोनों अपनी परीक्षाओ के लिए अलग अलग परीक्षा का कैलेंडर जारी करते है जिसके कारण  कई बार दोनों की परीक्षाओ की तिथियां टकरा जाती थी। अब सरकार इस टकराव को रोकने के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड और राजस्थान लोक सेवा आयोग दोनों विभागों की परीक्षाओ का कैलेंडर कार्मिक विभाग द्वारा बनवाने के बारे में विचार कर रही है। इस योजना के बारे में विचार करने के लिए जल्द ही बैठक आयोजित की जाएगी जिसमे इस मामले में अंतिम फैसला लिया जा सकता है।

सरकार की इस बैठक में दोनों विभागों के अधिकारी अपनी अपनी परीक्षाओ की जानकारी और उनके आयोजना की तिथियों के बारे में डिटेल रखेंगे। इसके बाद दोनों विभागों की परीक्षाओ की जानकारी के अनुसार आने वाले 6 महीनो में होने वाली परीक्षाओ का नया कैलेंडर तैयार किया जायेगा। फ़िलहाल दोंनो विभगों की कई परीक्षाएं आने वाले महीनो में होनी है और ऐसे में कहा जा रहा है कि सभी लंबित परीक्षाएं आने वाले जून या जुलाई के माह में हो सकती है। इसके अलावा जनवरी में स्थगित की गयी पटवारी की परीक्षा अब मई या जून में ना होकर जुलाई या अगस्त में आयोजित की जा सकती है।