September 26, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान में निकली सहकारी भर्ती बोर्ड में क्लर्क व जूनियर असिस्टेंट के पदों पर भर्ती

राजस्थान सरकार अब बहुत तेजी से बेरोजगारी को कम करने के प्रयास कर रही है। ऐसे में सरकार राज्य के अभ्यर्थियों के लिए सरकारी नौकरी के अवसर दे रही और और कई विभागों में भर्ती निकाल रही है। जब से बजट को पेश किया गया है तब से राज्य में सरकार ने भर्तियों की संख्या में इजाफा कर दिया है और राज्य के उम्मीदारो के लिए सरकारी नौकरी पाने के अवसर बढ़ा दिए है। सरकार ने राज्य के उम्मीदवारों को एक और खुश खबरी दी है और राजस्थान सहकारी भर्ती बोर्ड (आरएससीबी) ने क्लर्क व जूनियर असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के पदों के लिए आवेदन करना चाहते है वे आरएससीबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते है। इस भर्ती के लिए आवेदन 20 मार्च 2021 से शुरू कर दिए गए है और आवेदन की अंतिम तिथि 20 अप्रैल 2021 है।

इस भर्ती के द्वारा सहकारी उपभोक्ता होलसेल भंडार में विभिन्न पदों पर कुल 385 रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट किया होना चाहिए। इसके अलावा इस भर्ती में उम्मीदवारों की आयु सीमा को भी निर्धारित किया गया है जिसमे उम्मीदवारों की आयु 21 से 33 वर्ष तक होनी चाहिए, लेकिन आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को आयु में छूट का भी प्रावधान दिया गया है। इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन योग्यता परीक्षा के आधार पर किया जायेगा और इसके लिए यह परीक्षा भी आने वाले कुछ ही महीनो में आयोजित की जाएगी।

इस भर्ती के के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन करने समय उनसे आवेदन शुल्क भी लिया जायेगा। राज्य के सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए इस भर्ती की आवेदन शुल्क 1200 रूपए तय की गयी है। इसके अलावा राज्य आरक्षित वर्गों जैसे एससी व एसटी और ईडब्ल्यूएस, एमबीसी, विकलांग आदि उम्मीदवारों के लिए 600 रूपए आवेदन शुल्क तय किया गया है। इस भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और कई सुविधाओं से आवेदन शुल्क का भुगतान किया जा सकता है। इसके अलावा उम्मीदवार अपने नजदीकी ई- मित्र पोर्टल पर जाकर भी आवेदन कर सकते है।

%d bloggers like this: