August 3, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

अब व्हाट्सप्प ग्रुप से भी अपने आप डिलीट हो सकेंगे मेसेज, व्हाट्सप्प ला रहा है नए फीचर

दुनिया के सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय मेसेजिंग एप व्हाट्सअप अपने यूज़र्स का सुरक्षित और गोपनीय सुविधा देने के लिए कई नए फीचर्स लाता रहता ताकि यूज़र्स के अनुभव को और भी बेहतर बना सके। इससे पहले पछले साल नवंबर में ही व्हाट्सप्प ने यूज़र्स को चैट लीक होने से बचाने और सुरक्षित चैटिंग अनुभव देने के लिए डिसपेअरिंग मेसेज का फीचर दिया था जिसको इनेबल करने के बाद हमारे सभी मेसेज सात दिन के भीतर अपने आप ही डिलीट हो जाते है। यह फीचर केवल पहले सिंगल चैट के लिए जारी किया गया था लेकिन अब व्हाट्सप्प ग्रुप चैट में भी यह फीचर लाने जा रही है ताकि यूज़र्स की प्राइवेसी को और बढ़ाया जा सके। कंपनी अब व्हाट्सप्प में एक और नया फीचर जोड़ने की तैयारी कर रही है। एक नयी रिपोर्ट के अनुसार कंपनी अब व्हाट्सप्प ग्रुप चैट में भी डिसपेअरिंग मेसेज का फीचर देने जा रही है। जिसके बाद ग्रुप के मेसेज भी अपने आप गायब जायेंगे।

यह जानकारी एक वेबसाइट के द्वारा दी गयी है जो व्हाट्सप्प के आने वाले फीचर्स के बारे में अपडेट देती है। इस वेबसाइट के अनुसार व्हाट्सप्प ने इस नए फीचर के आने के बाद किसी भी व्हाट्सप्प ग्रुप के एडमिन के साथ इसके मेंबर्स भी डिसपेअरिंग मेसेज फीचर को इनेबल कर पाएंगे। अभी तक सुविधा केवल व्हाट्सप्प ग्रुप के एडमिन तक ही सिमित है। यानि अभी तक केवल व्हाट्सप्प ग्रुप का एडमिन ही मेसेज को डिलीट कर सकता है लेकिन इस नए फीचर के आने के बाद अब ग्रुप का कोई भी मेंबर ग्रुप के मेसेज को गायब कर सकेगा।

व्हाट्सप्प में डिसपेअरिंग मेसेज के फीचर के इनेबल करने के बाद यूज़र्स जो भी मेसेज भेजेगा वह सात दिनों के बाद अपने आप व्हाट्सप्प ग्रुप से गायब हो जायेंगे। हालाँकि मेसेज पढ़ने वाले भेजे गए मेसेज को कॉपी कर सकते है और स्क्रीन शॉट लेकर सेव भी कर सकता है। इस फीचर को ऑन या ऑफ भी किया जा सकता है। लेकिन यह फीचर फ़ॉर्वर्डेड चैट के लिए काम नहीं करता है। हालाँकि व्हाट्सप्प फिलाहल इस नए फीचर को टेस्ट कर रहा है और जल्द ही यह फीचर व्हाट्सप्प के बीटा यूज़र्स के लिए जारी कर दिया जायेगा। उसके बाद कंपनी आने वाले कुछ दिनों में इस फीचर को सभी के लिए रोल  आउट कर सकती है।

%d bloggers like this: