June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

बैटल ग्राउंड्स मोबाइल इंडिया नाम से भारत में वापस आया PUBG मोबाइल, केवल भारत में ही इस गेम को खेल सकेंगे

बैटल ग्राउंड्स मोबाइल इंडिया,PUBG मोबाइल,भारत में लॉन्च,भारतीय गेम, वृतांत - Vritaant

आखिर लम्बे इंतजार के बाद भारत में PUBG मोबाइल के वापस आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगो के लिए क्राफ्टन ने खुश खबरी दे दी है। PUBG गेम को बनाने वाली कंपनी क्राफ्टन ने PUBG मोबाइल को अब नए अवतार में पेश किया है और इसका नाम भी बदल दिया गया है। यह बिलकुल नया गेम है जो केवल भारत के लिए बनाया गया है और इसका नाम PUBG मोबाइल इंडिया से बदलकर बैटल ग्राउंड्स मोबाइल इंडिया रखा गया है। इस गेम के लिए कंपनी ने आधिकारिक घोषणा भी कर दी है और यह गेम अब जल्द ही भारत में लॉन्च किया जायेगा। क्राफ्टन ने अपने सभी सोशल मीडिया और यूट्यूब चैनल पर से भी सभी पुरानी चीज़ो को हटा दिया है। इसके अलावा इस गेम के यूट्यूब चैनल का नाम भी बदल दिया गया है और PUBG मोबाइल इंडिया से इसका नाम बदल कर बैटल ग्राउंड्स मोबाइल इंडिया कर दिया गया है। इस यूट्यूब चैनल पर कपंनी ने एक दस सेकंड का टीज़र भी लॉन्च कर दिया है जिसमे हम बैटल ग्राउंड्स मोबाइल इंडिया गेम का नया पोस्टर देख सकते है और बड़े बड़े अक्षरों में कमिंग सून भी लिखा है।

यानि कंपनी यह गेम जल्द ही भारत में लॉन्च करेगी और इसके लिए कंपनी ने अब सभी तैयारियों को भी पूरा कर लिया है। इसके अलावा इस गेम की नयी वेबसाइट भी बैटल ग्राउंड्स मोबाइल इंडिया के नाम से लाइव हो गयी है और इस वेबसाइट पर इस नए गेम के बारे में सारी जानकारी दी गई है। इस नए गेम बैटल ग्राउंड्स मोबाइल इंडिया के बारे में सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपडेट कर दिया गया है। क्राफ्टन ने इस गेम को पूरी तरह से भारतीय रूप में पेश किया है क्योकि इसके नाम में भी हमे हमारे तिरंगे के तीनो रंग नजर आते है जिससे हम अंदाजा लगा सकते है कि यह गेम भारत के लिए ही अलग से तैयार किया गया है। यह गेम पहले के PUBG मोबाइल से बिलकुल अलग होगा क्योकि इस गेम को में भारत के लिए काफी सारे बदलाव किये गए है और इस गेम को भारतीय गेम के रूप में पेश किया गया है। इस गेम के कई फीचर्स को भारतीय खिलाड़ियों को ध्यान में रख कर बनाया गया है और इसमें गेम के अवतार के कपडे भी भारतीय ही होंगे। इस गेम के भारत में लॉन्च होने से पहले इसके प्री-रजिस्ट्रेशन किये जायेंगे और उसके बाद यह गेम डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हो जायेगा। पहले बारात में प्रतिबंधित हो जाने के बाद से क्राफ्टन ने इस गेम की प्राइवेसी पॉलिसी में भारतीय खिलाड़ियों के डाटा की सुरक्षा और सरकार की शर्तो को ध्यान में रखकर बदलाव किया है।

नयी प्राइवेसी पॉलिसी :

इस बार क्राफ्टन ने इस नए भारतीय गेम के लिए अपनी नयी वेबसाइट पर इस गेम की सभी प्राइवेसी पॉलिसीज के बारे में सभी जानकारी दी है। इस गेम की प्राइवेसी पॉलिसी को देखने के बाद हम यह समझ पाते है कि क्राफ्टन ने इस बार हर तरह की चीज़ो पर ध्यान दिया है और इस गेम पर भविष्य में कोई प्रतिबंध न हो इसके लिए भी पूरी तैयारी कर ली है। इसमें सबसे पहला सवाल यह आता है कि कंपनी खिलाड़ियों का कौन कौनसा डाटा लेगी ? लेकिन इस बार साफ साफ बताया गया है कि कंपनी यूज़र्स का कोई भी डाटा एकत्र नहीं करती है और केवल फ़ोन के बारे में जानकारी ही कंपनी द्वारा ली जाएगी। इसके अलावा कंपनी सभी यूज़र्स का डाटा भारत में ही स्टोर करेगी और इसके लिए कंपनी ने भारत में ही डाटा सर्वर्स बनाये है। इस गेम में इस बार जो सबसे खास बदलाव जो देखने को मिलेगा वो है अंडर ऐज यूसेज। यानि अगर किसी भी यूज़र की आयु 18 साल से कम है तो वह इस गेम को तीन घंटे से ज्यादा नहीं खेल सकते है और इसके अलावा 18 साल से कम आयु के यूज़र्स को इस गेम को खेलने के लिए अपने माता पिता का मोबाइल नंबर भी देना होगा। इसके अलावा पहले कई यूज़र्स PUBG मोबाइल के अंदर कई चीज़ो के लिए लाखो रौप्य खर्च कर देते थे लेकिन इस बार इस गेम में ऐसा नहीं कर पाएंगे क्योकि कंपनी ने इस गेम में होने वाली चीज़ो को खरीदने के लिए एक दिन में अब सात हजार रूपए से ज्यादा खर्च नहीं कर पाएंगे। यानि इस बार कंपनी ने हर तरह की बातो को ध्यान में रखकर यह गेम बनाया है। आने वाले कुछ ही हफ्तों में यह गेम भारत में लॉन्च हो जायेगा।

%%footer%%