August 5, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान में 3 मई से नयी कोरोना गाइड लाइन होगी लागु, पहले से भी अधिक ज्यादा पाबंदिया लगाई गयी

पूरा भारत देश कोरोना के संकट से गुजर रहा है और ऐसे कई राज्य सरकारों ने कोरोना महामारी को देखते हुए अपने राज्यों में लॉक डाउन लगा दिया है। ऐसे में राजस्थान सरकार ने भी 3 मई तक राज्य में लॉक डाउन लगाया हुआ है। हालाँकि इस लॉक डाउन के तहत लोगो को कई छूट भी दी गयी है और राज्य में आवश्यक चीज़ो की दुकानों को खोलने की अनुमति भी दी गयी है। लेकिन इन पाबंदियों के बाद भी राज्य में रोज़ कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे है और सरकार के लिए चिंता बढ़ती जा रही है। हाल ही में मुख्य मंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के अधिकारियो के साथ बैठक की और राज्य में सख्ती को बढ़ाने के आदेश दिए। मुख्य मंत्री ने राज्य में लॉक डाउन को 17 मई तक बढ़ाने की घोषणा कर दी और अधिकारियो को 3 मई से नयी गाइड लाइन राज्य में जारी करने के आदेश दिए है।

मुख्य मंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य में कोरोना की स्थिति अनियंत्रित होती जा रही और इसको रोका नहीं गये तो पूरा राज्य कोरोना वायरस की चपेट में आ जायेगा। इसके लिए कहा अशोक गहलोत ने अधिकारियो को नयी गाइड लाइन में सख्ती और भी ज्यादा करने के आदेश दिए है। 3 मई से राजस्थान में लागु होने वाली कोरोना की नयी गाइड लाइन सामने आ चुकी है। इस नयी गाइड लाइन में राज्य में अब सबकुछ पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। नयी गाइड लाइन में अब आवश्यक चीज़ो की दुकाने भी केवल सुबह 6 से 11 बजे तक ही खुलेगी और इसके अलावा सबकुछ राज्य में पूरी तरह से बंद रहेगा। इसके अलावा राज्य में होने वाली शादियों पर भी और सख्ती बढ़ा दी गयी है और अब शादी समारोह में शामिल होने वाले लोगो की संख्या 50 से 31 की कर दी है। इसके अलावा शादी समारोह को मात्र 3 घंटे के भीतर ही पूर्ण करना होगा

राजस्थान सरकार ने बेवजह घूमने वाले लोगो पर लगाम लगाने के लिए भी नया तरीका अपनाया है। नयी गाइड लाइन के तहत अब राज्य में कोई भी बेवजह घूमता हुआ दिखा तो उसे पकड़ कर क्वारंटाइन कर दिया जायेगा और कोरोना की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही उसे छोड़ा जायेगा। सरकार ने अब राजस्थान में कोरोना को खत्म करने के लिए राज्य में वैक्सीन के तीसरे चरण को भी शुरू कर दिया है। राज्य में 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगो को वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो गया है। राजस्थान सरकार को केंद्र सरकार भी कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति कर रही है और इसके आलावा राजस्थान सरकार ने भी वैक्सीन के आर्डर दिए है ताकि राज्य में सभी वैक्सीन लगायी जा सके।

%d bloggers like this: