August 5, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

आखिर कैसे बाजार से गायब हो गए 3डी फ़ोन, भविष्य में फिर से देखने को मिल सकते है 3डी फ़ोन

स्मार्टफोन की दुनिया में टेक्नोलॉजी तेजी से बदलती रहती है और हर कंपनी अपने फ़ोन में ग्राहकों को दुसरो से अलग अनुभव देना चाहती है। ऐसे में साल 2011 में ही कई कंपनियों ने अपने 3डी फ़ोन बाजार में उतारे थे। इन 3डी फ़ोन को लेकर तब ग्राहकों में बहुत ही ज्यादा उत्साह हुआ करता और लोग इन 3डी फ़ोन को खरीदने की इच्छा रखते थे। लेकिन जो टेक्नोलॉजी इन 3डी फ़ोन में काम में ली गयी गयी थी उससे केवल एक ही एंगल से हम कोई भी 3डी कंटेट देख सकते थे। इसके अलावा इसकी क्वालिटी भी ज्यादा अच्छी नहीं होती थी और हमे बिलकुल साफ 3डी फोटोज और वीडियोस नहीं देखने को मिलते थे। ऐसे में धीरे धीरे लोगो की रूचि इन 3डी स्मार्टफोन में कम होने लगी और ये फ़ोन देखते देखते बाजारों से गायब हो गए।

इन 3डी फ़ोन में कोई भी 3डी कंटेंट देखने के लिए फ़ोन को टेढ़ा करना पड़ता जिसके कारण हमे कुछ भी बिलकुल साफ नहीं नजर आता था। इसके अलावा उस समय में 3डी कंटेंट बहुत ही कम था जिसके कारण फ़ोन चाहे 3डी सपोर्टेड हो लेकिन बिना 3डी कंटेट के वह किसी काम का नहीं था। उस समय 3डी फ़ोन पहले ऐसे फ़ोन थे जिनमे दो दो कैमरा सबसे पहले किसी फ़ोन में दिए गए थे। ये कैमरा 3डी में फोटोज और वीडियोस को कैप्चर करने के लिए दिए गए थे लेकिन ये फ़ोन सफल होने में कामयाब नहीं हो पाए। इसके अलावा इन 3डी फ़ोन के नाकामयाब होने का एक कारण यह भी था कि कम्पनिया उसी पुरानी टेक्नोलॉजी को बार बार लेकर आ रही थी और उसके कोई भी सुधार देखने को नहीं मिल रहा था। जिसके कारण लोगो ने इन फ़ोन को खरीदना बंद कर दिया और ये फ़ोन गायब हो गए।

इसके बाद फ़ोन निर्माता कंपनियों ने 3डी फ़ोन बनाना छोड़ दिया और फ़ोन में दूसरी चीज़ो में ध्यान देना शुरू कर दिया जिससे लोगो के अनुभव को बेहतर बनाया जा सके। सभी मोबाइल निर्माता कंपनियों ने फ़ोन में बैटरी, डिस्प्ले, प्रोसेसर, रेम, स्टोरेज और फिंगर प्रिंट सेंसर आदि फीचर्स पर ज्यादा ध्यान देना शुरू कर दिया और इसमें हमे कुछ कुछ समय में ही बड़े बदले देखने को मिलने लगे। इसी के साथ कम्पनिया ग्राहकों को इन फीचर्स में और भी बेहतर अनुभव देने लग गयी जिसके कारण आज सभी कंपनियों में कड़ी प्रतिस्पर्धा चल रही है। लेकिन तेजी से बदलती हुई टेक्नोलॉजी को देखते हुए हमे बड़े बदलाव के साथ आने वाले समय में नए 3डी फ़ोन भी देखने को मिलेंगे। यानि 3डी फ़ोन का भविष्य आने वाले समय में ज्यादा अच्छा होगा।

%d bloggers like this: