August 3, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्या है कोहली ब्रिगेड की तैयारी – All You Need to Know About World Test-Cricket Championship

All You Need to know about World Test Championship

हम इंडियंस को क्रिकेट से कितना प्यार है यह तो पूरी दुनिया जानती है। क्रिकेट में हमारा पूरी तरह दबदबा है। सिर्फ यह ही नहीं हमारा क्रिकेट बोर्ड BCCI दुनिया में सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है और आईपीएल की TRP के बारे में आप सभी जानते ही हैं।

खैर आज हम यहाँ बात करने वाले हैं असली वाला cricket यानि टेस्ट क्रिकेट की वर्ल्ड चैंपियनशिप के बारे और जानेंगे की असली cricket का बादशाह बनने की दौड़ में किस-किसने हिस्सा लिया और अब कौन कितना पानी में है। All You Need to Know About World Test-Cricket Championship

वो टीमें जिन्होंने World test championship में भाग लिया

WTC यानि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बारे में विस्तार से बात करें उससे पहले एक बार नज़र डालते हैं कि कौन-कौन सी टीमों ने इसमें हिस्सा लिया और किन-किन टीमों ने इसमें हिस्सा नहीं लिया। तो कुल 9 टीमों ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया जिसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, वेस्ट इंडीज और साउथ अफ्रीका। अफ़ग़ानिस्तान आयरलैंड और जिम्बाब्वे वे देश हैं जिनकी cricket टीम्स ICC की सक्रीय मेम्बेर्स हैं लेकिन इन्होने कुछ कारणों से टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया या यह टीमें चयनित नहीं की गई।

World test championship series pattern PC- Wikipedia

World Test Championship Tournament Format

यह टूर्नामेंट कुछ खास तरीके से डिजाईन किया गया। जहाँ साधारण वर्ल्ड कप में सभी टीमों के बीच matches करवाए जाते हैं इस चैंपियनशिप में सीरीज करवाई गई। हर टीम के लिए कुल 6 सीरीज का आयोजन हुआ। इस तरह कुछ टीमों के बीच सीरीज नहीं हो पाई। जैसे भारत और श्रीलंका या भारत और पाकिस्तान के बीच, या फिर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच।

इस दौरान कुछ सीरीज को कोरोना के कारण कैंसिल भी किया गया जैसे न्यूजीलैंड वर्सेज बंग्लादेश या साउथ अफ्रीका वर्सेज वेस्ट इंडीज। हर सीरीज में कम से कम 2 या ज्यादा से ज्यादा 5 मैच तय किये गये। हिस्सा लेने वाली सभी टीमों के देशों में इस टूर्नामेंट के मैचेस हुए। हर टीम की 6 सीरीज में से 3 सीरीज होम ग्राउंड्स पर आयोजित हुई।

World test championship points distribution table PC- Wikipedia

हर सीरीज को 120 अंकों में बांटा गया। इस हिसाब से यदि 2 मैचों की सीरीज हुई तो एक मैच के 60 अंक या 3 मैच की सीरीज हुई तो एक मैच के 40 अंक और अगर पांच मैच की सीरीज हुई तो एक मैच के 24 अंक। लेकिन यदि कोई मैच ड्रा हुआ तो वहाँ एक मैच के कुल पॉइंट्स का तीसरा हिस्सा काट लिया गया। जैसे 60 अंक का कोई मैच ड्रा होता है तो 20-20 अंक दोनों टीमों को और 20 अंक काट लिए गये।

तो कुछ इस तरह पॉइंट्स का बंटवारा तय किया गया। यहाँ सभी सीरीज समाप्त होने के बाद जिन दो टीमों के सबसे ज्यादा अंक होंगे उनके बीच एक फाइनल मैच आयोजित होगा होगा।

टूर्नामेंट का अब तक का सफ़र और भारत एवं न्यूजीलैंड के बीच साउथम्पटन में फाइनल

अब नज़र डालते हैं इसके अब तक के सफ़र पर। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत हुई थे The Ashes से जहाँ इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच भिडंत हुई। तो यूँ कहना बिलकुल गलत नहीं होगा कि 1 अगस्त 2019 को WTC का आगाज़ हुआ। पांच मैचों की यह सीरीज 2-2 से बराबर रही और दोनों टीमों ने सीरीज से बराबर पॉइंट्स हासिल किये।

इस तरह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का सफ़र चलता रहा और अब समय आ चुका है फाइनल मैच का। फाइनल मैच की बात करें उससे पहले अंकतालिका और कुछ जरुरी स्टैट्स देख लेते हैं। टूर्नामेंट में मोस्ट स्कोरर की बात करें तो सबसे ज्यादा रन बनाये हैं ऑस्ट्रेलिया के बैट्समैन मार्नस लबुशेन ने। जिन्हीने 13 मैचों में 23 पारियां खेलीं और कुल 1675 रन बनाये। पूरे टूर्नामेंट में इनका 72.82 का जबरदस्त एवरेज रहा। इन्होने 5 शतक और 9 अर्धशतक लगाये और हाई स्कोर रहा 215 का। इसके बाद 1660 रन बनाकर इंग्लैंड के जो रूट दुसरे पायदान पर रहे।

टूर्नामेंट के अब तक के best बॉलर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के ही पेट कमिंस जिन्होंने 28 पारियों में 70 wickets लिए। अब तक के इसलिए कहा क्योंकि भारत के रविचंद्रन आश्विन 67 wickets के साथ तीसरे स्थान पर हैं और फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाला है तो टूर्नामेंट का Best Bowler of world test series बनने का पूरा मौका अभी तक उनके पास है।

Indian test team for final battle of World Test Championship

तो 18-22 जून 2021 को इंग्लैंड के सॉउथम्पटन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाना है। जिसका आप और हम बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि हमारी टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की यह ट्राफी घर लेकर आये। इसके लिए BCCI ने टीम की घोषणा भी कर दी है। Test world cup final date & time 

world test series points table

कप्तान कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के अलावा बैटिंग लाइन में हमारे पास हैं – Rohit Sharma, Shubman Gill, Mayank Agarwal, Cheteshwar Pujara, Hanuma Vihari, Rishabh Pant (wicket-keeper), आल राउंडर्स की बात करें तो Ravindra Jadeja, Axar Patel, और Shardul Thakur, और main bowlers में हमारे पास रहेंगे R. Ashwin, Jasprit Bumrah, Ishant Sharma, Mohd. Shami, Md. Siraj, Umesh Yadav, और Washington Sundar , KL Rahul और Wriddhiman Saha को fitness clearance के बाद टीम में जगह दी जाएगी।

तो हम उम्मीद करते हैं कि भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप यानि असली cricket का सरताज बनकर स्वदेश लौटे और हम सब मिलकर उसका जश्न मनायें।

%d bloggers like this: