July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

रिलायंस जिओ ने पेश किया भारत का सबसे सस्ता स्मार्टफोन JIO Phone NEXT, जल्द होगा भारत में लॉन्च

भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जिओ अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए तेजी से आगे बढ़ रही है। रिलायंस जिओ का लक्ष्य है कि भारत को 2G मुक्त करना है और भारत में तेजी से 5G सेवाओं को शुरू करने का है। इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए रिलायंस जिओ ने भारत के करोडो उपभक्ताओं के लिए एक नया सस्ता स्मार्टफोन बनाया है जिसका नाम जिओ फ़ोन नेक्स्ट रखा गया है। यह फ़ोन पिछले जिओ फ़ोन से बिलकुल अलग होगा जो बटन वाला फ़ोन नहीं होगा। इस बार रिलायंस जिओ ने सबसे सस्ता स्मार्टफोन भारतीय ग्राहकों के लिए पेश किया है और इस फ़ोन के बारे में कहा जा रहा है कि यह भारत के सबसे सस्ता स्मार्टफोन होगा। इस जिओ फ़ोन नेक्स्ट की बात करे तो इस फ़ोन को जिओ और गूगल दोनों ने साथ मिलकर विकसित किया है जिसमे गूगल ने अपने सॉफ्टवेयर को इस तरह से ऑप्टिमाइज़ किया है कि इसको बिलकुल ही कम क्षमता वाले हार्डवेयर पर चलाया जा सके जो कि इससे पहले संभव नहीं था। इससे पहले गूगल अपना एंड्राइड गो एडिशन को पेश कर चूका था जो कम क्षमता वाले हार्डवेयर पर चलाया जा सकता था। लेकिन इस बार ऐसा संभव है कि जिओ और गूगल मिलकर इससे भी कम कीमत में 5G स्मार्टफोन भारतीय बाजार में ला सकते है। हालाँकि इस फ़ोन की कीमत के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है लेकिन रिलायंस जिओ का ध्यान इस बार सबसे ज्यादा इस फ़ोन की कीमत पर होगा जो काफी कम रहने वाली है और लोग इस फ़ोन को आसानी से खरीद सकते है।

रिलायंस जिओ ने एक इवेंट के दौरान इस फ़ोन को पेश किया जिसमे बताया गया है कि इस फ़ोन की प्री बुकिंग 10 सितम्बर से गणेश चतुर्थी के मौके पर शुरू की जाएगी। इसके अलावा इसी दिन इस फ़ोन की कीमत और सेल बारे में बताया जायेगा। यह भारत का सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन होने वाला है जिसकी कीमत लगभग 2,500 से 3,000 रूपए तक हो सकती है। क्योकि यह फ़ोन लोगो के लिए बनाया गया है जो अधिक कीमत के स्मार्टफोन को नहीं खरीद पाते है और जो लोग जिओ का कीपैड वाला फ़ोन काम में ले रहे है। इसके जरिए रिलायंस जिओ ऐसे लोगो को भी सस्ता स्मार्टफोन उपलब्ध कराएगा। इस फ़ोन में होने वाले फीचर्स की बात की जाये तो इसमें हमे गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट देखने को मिलेगा, इसमें प्ले स्टोर का भी सपोर्ट दिया जायेगा और यह फ़ोन एपीके फाइल्स को भी सपोर्ट करेगा। इसके अलावा इस फ़ोन में जिओ के एप्स भी देखने को मिल सकते है। इसके साथ ही इसमें आटोमेटिक रीड टेक्स्ट का विकल्प भी देखने को मिलेगा जिसकी मदद से फ़ोन की स्क्रीन पर किसी भी टेक्स्ट को आसानी रीड किया जा सकेगा। इस फ़ोन में भाषा को ट्रांस्लेट करने का भी ऑप्शन मिलेगा। कंपनी के अनुसार इस फ़ोन में कैमरा भी काफी बेहतरीन देखने को मिलेगा जिसमे कई एआई वाले फीचर्स भी देखने को मिलेंगे।

इस फ़ोन को रिलायंस जिओ और गूगल ने मिलकर तैयार किया है और गूगल फ़ोन के कैमरा के मामले में एक कदम आगे रहता है जिससे फ़ोन में भी गूगल ने कैमरा अन्य सस्ते स्मार्टफोन से काफी बेहतरीन बनाया है। इस फ़ोन में पीछे की तरफ सिंगल कैमरा मॉड्यूल देखने को मिलेगा और सामने की तरफ सेल्फी कैमरा भी देखने को मिलेगा। फ़ोन के डिस्प्ले की बात करे तो इसमें 4.5 इंच तक की साइज का डिस्प्ले देखने को मिल सकता है। यानि यह फ़ोन भारतीय ग्राहकों के लिए सबसे सस्ता और बेहतरीन एंट्री लेवल स्मार्टफोन होगा।

इसके अलावा जिओ की 5G सेवा की बात की जाये तो जिओ भारत में 5G सेवाओं का विकास कर रहा है। इसके अलावा जिओ ने भारत में 5G के परीक्षण भी किये है जिसमे 1 जीबीपीएस तक की इंटरनेट स्पीड देखने को मिली है। भारत में 5G को तेजी से रोल आउट करने के लिए अलग अलग डाटा सेंटर्स को भी डेवेलप किया जा रहा है रिलायंस जिओ ने घोषणा की कि जिओ स्टैंड अलोन 5G सेवा का भारत में विकास कर रही है और भारत में सबसे पहले जिओ ही 5G सेवाओं को शुरू करेगी। जिओ अपने 4G नेटवर्क को 5G में बदलने का काम कर रही है और आने वाले कुछ ही महीनो ने जिओ भारत में अपनी 5G सेवाओं को शुरू कर देगी।

कोरोना वैक्सीन के बारे फैली अफवाहों का सच – Covid19 Vaccine Myths vs Facts in Hindi

Climate Trends India: अब नहीं बनेंगे देश में नए कोयला बिजली घर

%d bloggers like this: