July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

मोबाइल फ़ोन लत लगाना है बहुत बड़ी समस्या, जानिए हम कैसे इससे बच सकते है

मोबाइल फ़ोन एक ऐसी चीज़ है जिसने हमारी जिंदगी को बहुत ही ज्यादा आसान बना दिया है। मोबाइल फ़ोन के आने से हम आज पूरी दुनिया से जुड़े हुए है। मोबाइल फ़ोन को मनोरंजन और पढ़ने के लिए भी काम में लिया जाता है। इसके अलावा कई लोगो के व्यवसाय भी मोबाइल फ़ोन के ऊपर ही निर्भर है। ऐसे में देखा जाये तो मोबाइल फ़ोन के फायदे बहुत ही ज्यादा है क्योकि मोबाइल फ़ोन पूरी दुनिया बदल कर रख दिया है और आज हम हमारे सभी बड़े-छोटे काम बड़ी आसानी से मोबाइल फ़ोन से कर पाते है। लेकिन मोबाइल फ़ोन को काम में लेने के कई नुकसान भी है  जिनको अक्सर लोग टाल देते है और उन पर कोई ध्यान नहीं देते है। मोबाइल फ़ोन की सबसे बड़ी कोई समस्या है तो वह है मोबाइल फ़ोन का उपयोग करने की लत लग जाना और आज के समय में देखा जाये तो लोगो को मोबाइल फ़ोन की बहुत ही ज्यादा लत लग चुकी है। हालांकि मोबाइल फ़ोन हमारे लिए बहुत ही काम की और अच्छी चीज़ है लेकिन जब किसी भी चीज़ का उपयोग हद से ज्यादा होने लगता है तो कई सारी समस्याएं पैदा होने लगती है। आखिर मोबाइल फ़ोन का हद से ज्यादा उपयोग करने से कौनसी समस्याएं आ सकती है और इनसे कैसे बचा जा सकता है ?

अगर बात की जाये कि मोबाइल फ़ोन की लत कैसे लग सकती है, तो इसका जवाब काफी आसान है क्योकि जब हम किसी भी चीज़ को जरुरत से ज्यादा काम में लेने लगते है तो हमारे सामने कई समस्याएं आने लगती है। अगर आपको जानना है कि आपको मोबाइल फ़ोन कि लत है या नहीं तो आप अपने मोबाइल फ़ोन का एक दिन स्क्रीन रन टाइम देख सकते है और इसके आज कल सभी मोबाइल फ़ोन डिजिटल व्हेलबिंग का फीचर दिया जाता है जिससे हम हमारे मोबाइल फ़ोन की सभी एप्स का उपयोग करने का समय ट्रैक कर सकते है। इससे हम पता लगा सकते है कि आखिर एक दिन में हम कितनी देर मोबाइल फ़ोन का उपयोग करते है। जब हम यह जान पाते है कि कौनसे एप पर हम सबसे ज्यादा समय व्यतीत कर रहे है तब हमारे लिए यह एक लत के समान है। इनमे सोशल मीडिया एप्स भी हो सकती है जिन पर आप एक दिन में घंटो तक समय बिताते हो।

इसके अलावा कई अन्य तरीको से भी हम पता लगा सकते है कि क्या हमे मोबाइल फ़ोन की लत लग चुकी है ? यदि आप रात को सोने से पहले भी मोबाइल फ़ोन का उपयोग करके सोते हो और सुबह उठने के बाद सबसे पहले अगर फ़ोन चेक करते हो तो यह भी मोबाइल फ़ोन की लत लगना ही है। आज के समय में टेक्नोलॉजी की लत लग जाना साधारण बात हो गयी है। मोबाइल फ़ोन की लत आज के समय में लोगो को सबसे ज्यादा है। कुछ लोगो को ज्यादा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने की लत है, कुछ लोगो को मोबाइल फ़ोन में वीडियो गेम्स खेलने की लत है और कुछ लोगो वीडियोस या फिल्मे आदि देखने की लत है। आज के समय में मोबाइल फ़ोन गेमिंग की लत भी बहुत ज्यादा बढ़ गयी है और कई गेम्स ऐसे भी आ गए है जिन्हे लोग पुरे दिन खेलते रहते है। इसके अलावा आज लोगो को मोबाइल फ़ोन की लत इतनी ज्यादा लग चुकी है कि लोग अपने मोबाइल फ़ोन को खोने से डरते है और थोड़ी देर भी अपने मोबाइल फ़ोन से दूर नहीं रहते है। इसके अलावा मोबाइल फ़ोन की लत से लोग एक घर में रहते हुए भी अपने परिवार के लोगो से अलग रहते है और आपसे में बात करना भी कम कर देते है। इसका असर आज हम बच्चो पर भी देख पाते है क्योकि आजकल बच्चो में भी मोबाइल फ़ोन की लत बहुत ज्यादा बढ़ गयी है और वे दिन का ज्यादातर समय मोबाइल पर बिताते है जिससे उनपर भी इसका बुरा असर पड़ता है।

मोबाइल फ़ोन की लत को कम करने के लिए सबसे अच्छा रास्ता यह है कि जो समय हम मोबाइल फ़ोन पर बिता रहे है उस समय को किसी और काम को करने में बिताये। उदाहरण के लिए अपने परिवार के लोगो के साथ बैठिये और उनके साथ बाते कीजिये, अपने परिवार और दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाइये जिससे हमरा ध्यान मोबाइल की तरफ नहीं जायेगा। इसके अलावा अपने मोबाइल फ़ोन के सभी नोटिफिकेशन को बंद करके रख सकते है, साथ सोशल मीडिया एप्स को अपने फ़ोन से हटा सकते है या एक तय समय पर भी सोशल मीडिया एप्स का उपयोग करे। इसके अलावा गूगल और एप्पल जैसी बड़ी मोबाइल फ़ोन निर्माता कम्पनिया भी लोगो में मोबाइल फ़ोन की लत को कम करने के लिए कई काम कर रही है। ये कम्पनिया मोबाइल फ़ोन में ऐसे फीचर्स दे रही है जिससे हम मोबाइल फ़ोन के उपयोग को सिमित कर सकते है। इसके अलावा यदि हम मोबाइल को सिमित समय से ज्यादा उपयोग कर लेते है तो हमे फ़ोन में चेतावन भी दी जाती है जो एक अच्छा फीचर है जिससे लोगो को यह पता चल सकता है कि वे मोबाइल का उपयोग जरुरत से ज्यादा कर रहे है। मोबाइल फ़ोन हमारे लिए जरुरी भी है लेकिन जरुरत से ज्यादा उपयोग लेने पर यह हमारे लिए घातक भी साबित हो सकता है।

%d bloggers like this: