July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

जानिए ऐसे कौशल के बारे में जिनसे आप ऑनलाइन काम करके खूब पैसे कमा सकते है

जब से भारत में 4G इंटरनेट तेजी से बढ़ा है वैसे ही कई लोग इंटरनेट का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए करते है और इंटरनेट के जरिये घर बैठे खूब पैसे भी कमाते है। जबकि ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर अपना समय खराब करते है और इंटरनेट का गलत इस्तेमाल करते है। अगर इंटरनेट को सही तरीके से काम में लिया जाये तो यह हमरे लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इंटरनेट हमे हर तरह की के कौशल को सिखने में मदद करता है और हमे घर बैठे उसका इस्तेमाल करके पैसे कमाने का मौका भी देता है। ऐसे में कई कौशल है जिन्हे हम घर बैठे इंटरनेट के जरिये आसानी से सिख सकते है और पैसे कमा सकते है। जानिए ऐसे कौशल के बारे में जिनको सीखकर हम खूब पैसे कमा सकते है।

1 वौइस् ओवर : यह एक ऐसी स्किल या कौशल है जिसकी मदद से आप केवल अपनी आवाज़ के जरिए पैसे कमा सकते है। ऐसे कई लोग भी है एक कमर्शियल के लिए वौइस् ओवर करने के लिए लाखो रूपए तक कमाते है। इन्हे वौइस् ओवर आर्टिस्ट बोला जाता है क्योकि ये प्रोफेशनल आर्टिस्ट होते है और इन्हे सालो का अनुभव होता है। लेकिन ये सब भी ऐसे ही इस मुकाम पर नहीं पहुंचे है बल्कि इन्होने भी कही न कही से शुरुवात की है। ऐसे यदि आप में भी ऐसा हुनर है और आप को लगता है कि आप भी अपनी आवाज़ के दम पर कुछ कर सकते है तो आप भी वौइस् ओवर आर्टिस्ट बन सकते है। वौइस् ओवर के लिए कई सारे क्षेत्र है जहा पर इसका इस्तेमाल होता है जैसे एनीमेशन, वीडियो गेम्स, मूवीज, रेडियो, ऑडियो बुक्स आदि। लेकिन इसके लिए आपको बोलने का कौशल सीखना पड़ेगा। ऐसे कई फ्री सॉफ्टवेयर है जिनसे आप अपनी आवाज़ को प्रोफेशनल बना सकते है। वॉइसेस डॉट कॉम नाम की वेबसाइट की मदद से आप भी वौइस् ओवर के लिए अपनी आवाज़ को वौइस् ओवर के पेश कर सकते है। यहाँ पर कई भारतीय कम्पनियो के अलावा कई विदेशी कम्पनिया भी है जो अलग अलग प्रोजेक्ट्स के लिए वौइस् ओवर करवाती है। अगर आप उनकी आवश्यकता को पूरा करते है तो आपको भी यहाँ अपने कौशल से पैसे कमाने का मौका मिल सकता है।

2 ग्राफिक डिज़ाइन : यह आज के समय में पूरी दुनिया में लगभग 45 बिलियन डॉलर की इंडस्ट्री है जो हर साल बढ़ रही है। आज के समय में सभी काम ऑनलाइन हो रहे है और सभी अपने व्यापर को ऑनलाइन चला रहे है। इसमें ग्राफिक डिज़ाइन की महत्वपूर्ण भूमिका है क्योकि सभी को अपनी ऑनलाइन वेबसाइट को आकर्षक बनाने के लिए ग्राफिक डिज़ाइनर की आवश्यकता होती है और इसके लिए कई कम्पनिया खूब पैसे भी देती है। यानि ग्राफिक डिज़ाइन के जरिए भी आप घर बैठे पैसे कमा सकते है। आखिर सवाल यह आता है कि ग्राफिक डिज़ाइन सीखे कहा से इसके कई ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स है जहा हम फ्री में ग्राफिक डिज़ाइन सिख सकते है जैसे यूट्यूब, यूडेमी, स्किल शेयर  आदि। इन सभी प्लेटफॉर्म्स के द्वारा हम बेसिक से एडवांस लेवल तक ग्राफिक डिज़ाइन सिख सकते है। ग्राफिक डिज़ाइन का महत्व आज हर इंडस्ट्री में है। ग्राफिक्स डिज़ाइन के जरिये ही अलग अलग तरह की टी शर्ट्स, कपडे और कई फिबेर्स बनाये जाते है। यानि आप भी घर बैठे ग्राफिक डिज़ाइन जैसे कौशल को सिख कर पैसे कमा सकते है।

3 वेबसाइट डेवलपर : वेबसाइट बनाने वालो की आज के समय में बहुत आवश्यकता है क्योकि आज कल हर क्षेत्र की अलग वेबसाइट होती है ताकि हर काम ऑनलाइन ऑपरेट किया जा सके। इसके लिए हर कोई अपने प्लेटफार्म को लोगो तक पहुंचने और अपनी सेवाओं का लाभ लोगो तक पहुंचाने के लिए अच्छे वेबसाइट डेवेलपर्स की खोज में रहते है और वेबसाइट डेवेलपर्स भी घर बैठे खूब पैसे कमाते है। ऐसे में अगर आप में ही इस काम के लिए रूचि है तो आप भी घर बैठे वेबसाइट बनाना सिख सकते है और घर बैठे पैसे कमा सकते है। कई वेबसाइट डेवेलपर्स को लाखो रूपये तक मिलते है। यानि यह एक अच्छा करियर का ऑप्शन साबित हो सकता है जिससे आप खूब पैसे कमा सकते है। इसके आपको अपने कौशल पर काम करना होगा और नई नई चीज़ो को सीखना होगा ताकि अच्छी कम्पनियो द्वारा आपको मोके मिले। वेब डेवलपमेंट आप यूट्यूब से फ्री में सिख सकते है और अपने कौशल को बढ़ा सकते है। अगर आप में ये कौशल  है तो आप अप वर्क और फ्रीलांसर जैसी वेबसाइट पर अलग अलग रेट के हिसाब से प्रोजेक्ट्स ले सकते है और उन पर काम करके पैसे कमा सकते है। ऐसे ही कई सारी स्किल्स और भी है जिनको सीखकर आप घर बैठे पैसे कमा सकते है।

%d bloggers like this: