September 26, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

एलोन मस्क की कंपनी टेस्ला ने पेश किया अपना पहला इंसानी रोबोट टेस्ला बोट, जानिए टेस्ला के इस रोबोट में क्या होगा खास ?

एलोन मस्क की कंपनी टेस्ला के बारे में तो हम सभी जानते है क्योकि पुरे विश्वभर में टेस्ला अपनी टेलेक्ट्रिक कारो और टेक्नोलॉजी के मामले में कंपनी कई बेहतरीन काम कर रही है। लेकिन अब कंपनी ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक कदम और आगे बढ़ा लिया है और अपना पहला इंसानी रोबोट लॉन्च करने की घोषणा कर दी है, जिसका नाम जिसका नाम टेस्ला बोट रखा गया है। कंपनी के सीईओ एलोन मस्क हर बार कुछ ऐसा लेकर आते जो कोई सोच नहीं सकता है और हमेशा अपने नए अविष्कारों से दुनिया को अचंभित करते रहते है और हाल ही में टेस्ला एआई डे के दौरान भी एलोन मस्क की कंपनी ने अपने पहले इंसांनी रोबोट को लॉन्च करने की घोषणा कर दी। इस टेस्ला बोट को हम अगले साल तक पूरी तरह से सभी काम करते हुए देख पाएंगे। कंपनी के अनुसार यह रोबोट हमारी दुनिया का हिस्सा बनके रह सकता है और इसके अलावा यह पूरी तरह से इंसानो जैसा ही व्यवहार करेगा। यह रोबोट वो सभी काम कर सकता है जो खतरनाक हो या जो काम लगातार होने वाले हो। यह रोबोट हमारे सभी काम कर सकता है जिनको करने में हम परेशानी का सामना करते है। इसके अलावा यह रोबोट उन कामो को भी बड़ी आसानी से कर सकता है जहा पर इंसानो को खतरा होता है। यानि इस रोबोट की मदद से इंसान के लिए खतरा पैदा करने वाले कामो को भी यह रोबोट बड़ी आसानी से कर सकता है। इसके अलावा कुछ ऐसे काम होते है जो किसी इंसान को बार बार करना पड़ता है और एक ही काम को बार बार करने इंसान थक जाता है और परेशान हो जाता है। ऐसे कामो को बिना रुके करने के लिए टेस्ला के इस रोबोट को काम में लिया जा सकेगा।

यानि टेस्ला का यह रोबोट हमारे सभी कामो को आसानी से कर पायेगा। इसके अलावा टेस्ला ने इस रोबोट के कई खास फीचर्स के बारे में भी जानकारी दी है, जैसे इसकी ऊंचाई 5 फ़ीट 8 इंच होगी, इस रोबोट में 125 पाउंड्स का वजन होगा और यह 45 पाउंड्स तक वजन उठा सकता है। इसकी गति की बात की जाये तो यह 8 किमी प्रति घंटा की रफतार से चल सकता है जो किसी सामान्य इंसान से जयादा है। इस रोबोट के अन्य फीचर्स के बारे में बात की जाये तो इसमें सामने की तरफ एक स्क्रीन भी होगा जिसमे कई जरुरी जानकारी दिखाई देगी। इसके अलावा यह हल्के धातु से बना होगा और इसके हाथ इंसानो जैसे ही होंगे। साथ ही यह टेस्ला बोट इंसानो की तरह ही सभी हिलने डुलने वाले काम कर पायेगा। इस टेस्ला बोट में ऑटो पायलट वाले कैमरा लगे होंगे जिनको टेस्ला के द्वारा अपनी कारो में काम में लिया जाता है। इसके अलावा इस रोबोट में एक फुल सेल्फ ड्राइविंग कंप्यूटर लगा होगा और साथ ही इसमें उन सभी टेक्नॉलजी को काम लिया जायेगा जो टेस्ला अपनी कारो में काम में लेता है।

टेस्ला का यह रोबोट बहुत ही एडवांस होगा यानि यदि हम टेस्ला बोट को कोई काम करने को बोलेंगे तो इसे सब पता होगा की इस काम को करना कैसे है और इसके लिए किस चीज़ की जरुरत होगी। इस टेस्ला बोट द्वारा हमे कोई भी काम करवाने के लिए किसी भी प्रोग्रामिंग की आवश्यकता नहीं होगी। हम सीधे की इसे आदेश देकर हमारे सभी काम आसानी से करवा सकेंगे। एलोन मस्क ने टेस्ला एआई डे के दौरान इस टेस्ला बोट की पूरी जानकारी दी कहा कि अगले साल तक हमे इस टेस्ला बोट  का पहला प्रारूप देखने को मिलेगा। इस सभी बातो को जानने के बाद यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय हमारे बिच रोबोट भी देखने को मिलेंगे। एलोन मस्क ने इस बार फिर से अपनी अनोखी पेशकश से सभी को हैरान कर दिया। अब देखना यह है कि हमे टेस्ला का यह रोबोट कब तक बाजार में देखने को मिलता है और इसकी कीमत क्या होगी ?

%d bloggers like this: