September 26, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

जानिए ऐसे 3 सबसे सुरक्षित मोबाइल फ़ोन्स के बारे में जो हमारी प्राइवेसी को पूरी सुरक्षा देते है

आज के समय में दुनिया के सभी लोग मोबाइल फ़ोन्स का उपयोग करते है और ऐसे एक सवाल यह आता है की मोबाइल फ़ोन्स में क्या हमारी प्राइवेसी पूरी तरह से सुरक्षित होती है ? हम सब यह चाहते है कि हमारी पूरी जानकारी हमारे फ़ोन में सुरक्षित हो और मोबाइल फ़ोन की सारी जानकारी मोबाइल फ़ोन के अंदर ही रहे। लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि चाहे गूगल हो या एप्पल दोनों बड़ी कम्पनिया भी हमारे फ़ोन को ट्रैक कर सकती है और फ़ोन की कोई न कोई जानकारी वे बाहर भी रखते है। लेकिन फिर एक सवाल यह भी आता है कि क्या बाजार में ऐसा कोई मोबाइल फ़ोन है जो हमे पूरी सुरक्षा दे ? तो इसका जवाब है हाँ, क्योकि बाजार में कई ऐसे मोबाइल भी उपलब्ध है जो हमे डाटा की पूरी सुरक्षा देते है और ये फ़ोन सुरक्षा विशेषज्ञों द्वारा सुझाये भी जाते है।

1 पूरिस्म लिब्रेम 5 : सबसे मोबाइल फ़ोन की बात करे तो इसका नाम है पूरिस्म लिब्रेम 5। इस फ़ोन की खास बात यह है कि यह खास तरह से डिज़ाइन किया गया है जो प्योर ओएस पर चलता है। अब प्योर ओएस के बारे में बात करे तो यह न तो एंड्राइड है और न ही आईओएस। यह लिनेक्स पर आधारित मोबाइल ओएस है जिसमे सभी ओपन सोर्स एप्स चलायी जा सकती है। इसके अलावा इस फ़ोन हमे अलग से हार्डवेयर बटन्स भी देखने को मिलते है जिनका उपयोग हम कैमरा, ब्लूटूथ, माइक्रोफोन, वाई-फाई आदि को बंद करके रख रकते है। यानि कोई भी इस फ़ोन को न ट्रैक कर सकता है और न ही इसकी जानकारी को चुरा सकता है।

2 बिट्टम टफ मोबाइल 2C : दूसरा सबसे सुरक्षित मोबाइल है बिट्टम टफ मोबाइल 2C है। वैसे देखा जाये तो यह फ़ोन मजबूत फ़ोन वाली केटेगरी में आता है लेकिन इसकी खास बात यह है कि इसमें हमे दो ऑपरेटिंग सिस्टम देखने को मिलते है। इसमें पहला ओएस है एंड्राइड है जिसको हम साधारण ओएस की तरह काम में ले सकते है। इसके अलावा इसमें दूसरा ओएस है सिक्योर ओएस और इसमें हमारी सभी जानकारी को सुरक्षित रूप से रखा जा सकता है। इसके अलावा इसमें हमे ऑलवेज ऑन वीपीएन देखने को मिलता है यानि जब भी इसमें इंटरनेट कनेक्ट किया जायेगा तो यह वीपीएन के साथ कनेक्ट होगा जिससे यह फ़ोन हमारे डाटा को सुरक्षित रखेगा और इंटरनेट पर आप की पहचान भी सुरक्षित रखी जाती है। इसके अलावा इस फ़ोन में भी एक साथ सभी फीचर्स को भी बंद किया जा सकता है। यानि कोई इस फ़ोन में हमारी जानकारी  को चुरा नहीं सकता है।

3 ब्लैक फ़ोन 2 : इस सूचि में तीसरा सबसे सुरक्षित फ़ोन आता है ब्लैक फ़ोन 2। इस फ़ोन की खास बात यह है कि जैसे कई बार हमे एंड्राइड मोबाइल में डबल स्पेस देखने को मिल जाते है वैसे ही इस फ़ोन में भी दो स्पेस दिए गए है लेकिन इस फ़ोन में दोनों स्पेस एक दूसरे से बिलकुल अलग होते है और दोनों का आपस में कोई सम्पर्क नहीं हो सकता है जबकि एंड्राइड में ऐसा नहीं होता है। इस फ़ोन में एक प्राइवेट स्पेस और एक पर्सनल स्पेस दिया गया है यानि प्राइवेट स्पेस का डाटा प्राइवेट में और पर्सनल स्पेस का डाटा पर्सनल  स्पेस में ही रहता है और इसे किसी भी  शेयर भी नहीं किया जा सकता है। इस फ़ोन में आपका प्राइवेट डाटा और पर्सनल डाटा कभी भी एक दूसरे के साथ मिल नहीं सकते है और आपका प्राइवेट डाटा आपके फ़ोन के अंदर ही रहता है। यानि बाजार में ऐसे कई फ़ोन उपलब्ध है जो हमे प्राइवेसी की पूरी सुरक्षा देते है। यदि आप को भी अपनी जानकारी के चोरी होने या ट्रैक होने का डर है तो आप इनमे से किसी भी फ़ोन को काम में सकते है जो आपको प्राइवेसी की पूरी सुरक्षा देते है।

%d bloggers like this: